Skip to content

Exam Ke Samay Stress Kaise Kam Kare: परीक्षा के समय Stress कैसे दूर करें?

Exam-Ke-Samay-Stress-Kaise-Kam-Kare

Exam ke Samay Stress kaise kam kare: एग्जाम के समय स्ट्रेस होना परीक्षार्थियों में आम बात है, क्योंकि हमें जब हम ढेर सारे सब्जेक्ट को पढ़ते हैं तो स्ट्रेस आना नॉर्मल है। अगर आपको एग्जाम के समय स्ट्रेस होता है तो आपका पढ़ाई नहीं हो पाएगा और एग्जाम पेपर में परफॉर्मेंस भी खराब हो जाएगा। इसलिए स्ट्रेस को घटना बहुत ही जरूरी है। स्ट्रेस को हटाने के लिए आप बहुत सारे तरीका अपना सकते हैं जैसे की व्यायाम करना, ध्यान करना, लोगों से बातें करना इत्यादि

आपका स्वागत है इस आर्टिकल Exam ke Samay Stress kaise kam kare में जिसमें मैं बताने वाला हूं कि परीक्षा के वक्त, स्ट्रेस क्यों आता है और इसे कैसे कम किया जा सकता है। अगर हम स्ट्रेस के साथ पढ़ाई करें तो, हम ज्यादा नहीं पढ़ पाएंगे। स्ट्रेस होने से हमे अपने दिमाग पर ज्यादा भार पड़ता है और हमारी व्यावहारिक बुद्धि ख़त्म हो जातो है।

Exam ke Samay Stress kaise kam kare

अगर आप भी एग्जाम के दौरान स्ट्रेस घटाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्वाइंट्स को ध्यान से पढ़ें ताकि आप स्ट्रेस और एंजायटी जैसे स्थितियों से बाहर निकल सके। और अपने एग्जाम में अच्छा कर सके।

Time Management (समय प्रबंधन): पढ़ाई शुरू करने से पहले टाइम टेबल, एक अच्छा प्लान और अपने सभी सब्जेक्ट को छोटे-छोटे भागों में बांट ले, जिससे हमारे सभी विषयों के लिए समय मिल सके। 

Set Realistic Goal (वास्तविक लक्ष्य बनाएं): एग्जाम के समय ज्यादा पढ़ने के लिए हम बहुत बड़ा लक्ष्य बना लेते हैं, और जब वह हमसे पूरा नहीं होता है तो हम डिप्रैस हो जाते हैं। इसलिए हम सबको परीक्षा के वक्त वास्तविक लक्ष्य रखना चाहिए जो हमारे मेहनत से पूरा हो सके।

Talk after burnout (थकने के बाद बात करना): अगर आप पढ़ते पढ़ते थक जाए तो आप वैसे लोगों से बात कर सकते हैं जो आपको मोटिवेट करें, थैरेपिस्ट का मनना है कि बात करना स्ट्रेस के लिए बहुत अच्छा इलाज हो सकता है।

Regular Breaks (नियमित ब्रेक): पढ़ते समय बीच-बीच में ब्रेक लेना, आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। जब आप छोटे से ब्रेक लेते हैं तो आपका दिमाग रिफ्रेश हो जाता है, जिससे वह और भी तेज काम करता है।

Exercise (व्यायाम): एक्सरसाइज में अब छोटे-मोटे काम कर सकते हैं जैसे की थोड़ा दूर पैदल चलना, योगा करना और साधारण स्ट्रेचिंग करना। डॉक्टर का मानना है कि ऐसा करने से आपका दिमाग रिचार्ज हो जाता है।:

Deep Breathing Techniques (गहरी श्वास लेना): हेल्थ एक्सपर्ट से कहना है कि जब आप साधारण सा श्वास लेते हैं तो आपका नर्वस सिस्टम ठंडा हो जाता है, हमें अपने नाक से कुछ सेकेंड के लिए गहरी सांस लेनी है और फिर उसे मुंह से बाहर फेंक देना है।

Positive Visualization (सकारात्मक दृश्य): परीक्षा के वक्त आपको ऐसा सोचना है कि आपका एग्जाम बहुत अच्छा जा रहा है इससे आपके दिमाग को यह महसूस होगा कि आपका एग्जाम खत्म हो चुका है और आपके दिमाग को आराम महसूस होगा। यह तकनीक एक्सपर्ट्स के द्वारा सिद्ध किया गया है।

Avoid Cramming (रटने से बच्चे): एग्जाम शुरू होने से पहले ही पढ़ना शुरू कर दें अगर आप, एग्जाम के अंतिम समय में पढ़ना चाहेंगे तो आपका स्ट्रेस बढ़ जाएगा। आप अपने नोट्स को प्रतिदिन देखें ना की एक ही बार में सारा चीज पढ़ले।

Practice Past Papers (पिछले साल का पेपर): पहले का पेपर सॉल्व करने से आपको कॉन्फिडेंस मिलता है, और आप स्ट्रेस से भी दूर रहेंगे।

Healthy Lifestyle Choices (स्वस्थ जीवन शैली): डॉक्टर का मानना है कि सोने, अच्छा खाना खाने और आराम करने से स्ट्रेस काम होता है। ऐसे समय पर हमें 7 से 9 घंटे प्रति रात को सोना चाहिए। हमें पूरे दिन में  ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

Exam Ke Samay Stress Kaise Kam Kare-Overview

समय प्रबंधनपढ़ाई की शुरुआत से पहले समय सारणी तैयार करें, छोटे-भागों में विषयों को बांटें और योजना बनाएं।
वास्तविक लक्ष्य बनाएंसंभावनाओं के मुताबिक लक्ष्य बनाएं, छोटे लक्ष्यों का पालन करें, डिप्रैसन से बचने के लिए वास्तविक लक्ष्य रखें।
थकाने के बाद बात करेंथकने पर मोटिवेट करने वाले लोगों से बात करें, थैरेपिस्ट से मिलें और स्ट्रेस कम करने के लिए बातचीत करें।
नियमित ब्रेकपढ़ाई के बीच-बीच में छोटे ब्रेक लें, दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए यह बहुत ही उपयुक्त हो सकता है।
व्यायामयोग, दूर पैदल चलना, और स्ट्रेचिंग जैसे व्यायाम करें, इससे दिमाग को रिचार्ज करने में मदद हो सकती है।
गहरी श्वास लेनागहरी श्वास लेने के तकनीकों का अभ्यास करें, नर्वस सिस्टम को ठंडा करने में मदद कर सकता है।
सकारात्मक दृश्यएग्जाम के समय सकारात्मक दृश्य बनाएं, इससे आत्मविश्वास बढ़ सकता है और स्ट्रेस कम हो सकता है।
रटने से बचेंपरीक्षा के लिए पहले से ही पढ़ाई शुरू करें, अंतिम समय में रटने से बचें और नियमित अभ्यास और पिछले पेपर सॉल्व करें।
पिछले साल का पेपर सॉल्व करेंपिछले साल के पेपर सॉल्व करने से आत्मविश्वास बढ़ता है और एग्जाम के पैटर्न को समझने में मदद होती है।
स्वस्थ जीवन शैलीअच्छे खानपान, सही आहार, प्राकृतिक नींद, और सही दिनचर्या के साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं, इससे स्ट्रेस कम हो सकता है।
Exam Ke Samay Stress Kaise Kam Kare

हमने इस आर्टिकल में Exam Ke Samay Stress Kaise Kam Kare के रिलेटेड सभी जानकारी को आपके साथ शेयर किया है और हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताए गए सभी पॉइंट्स आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं। अगर आपने इस आर्टिकल को अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं और अगर आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली में जरूर शेयर करें। और अगर आपके पास किसी तरह का डाउट हो तो कमेंट बॉक्स में बेहिचक पूछें।

Read Also: Personal Life And Professional life Ko Kaise Manage Karen: जीवन को संतुलित बनाएं

Read Also: Budhape Tak Swasth रहने के हेल्थ टिप्स हिंदी में: सरल और सहज स्वास्थ्य टिप्स

Read Also: छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना, क्या है कारण (Angry over silly things)

Disclaimer: Janchghar.com पर उपलब्ध सभी जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इससे जुड़ी किसी भी समस्या के लिए हमेशा किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *