Skip to content

Zoster Infection Treatment in Hindi: दाद का इलाज और कारण

Zoster Infection Treatment in Hindi

Zoster Infection Treatment in Hindi: जोस्टर इन्फेक्शन जिसे सामान्य भाषा में दाद भी कहा जाता है, यह एक वायरल इंफेक्शन है जो varicella-zoster virus (VZV) के कारण होता है। यह तंत्रिका तंत्र में सालों तक बैठा रहता है, ताकि बाद में हमारे शरीर के ऊपरी सतह पर आ सके। इस वायरस की वजह से हमारे शरीर में चेचक रोग भी होता है। आज हम इस आर्टिकल में यह जानेंगे कि जोस्टर इंफेक्शन का इलाज और कारण क्या है।

आपका स्वागत है इस आर्टिकल में, आज हम लोग बात करेंगे Zoster Infection Treatment in Hindi के फुल डिटेल्स के बारे में। आपको बता दें कि जोस्टर इन्फेक्शन (दाद) को एक दर्दनाक रोग कहा जाता है, जिससे हमारे शरीर पर छाले और दाने पड़ जाते हैं। छाले के साथ-साथ खुजली, जलन, और छूने से संवेदनशील लक्षण आते हैं। इसका एक और लक्षण यह भी है कि जहां पर दिखती है, उसके आसपास वाले क्षेत्र में इसका असर देखने लगता है। varicella-zoster virus बहुत ही संक्रामक होता है। अगर किसी को यह रोग कभी नहीं हुआ है या चेचक का टीका नहीं लगा है, तो उसे संपर्क में आते ही जोस्टर इन्फेक्शन हो जाएगा। फिर भी दाद संक्रामक नहीं होता है।

Zoster Infection Treatment in Hindi

Zoster Infection का कई तरह का इलाज है। आज मैं उन्हें इलाज के बारे में बात करूंगा। जोस्टर इंफेक्शन होने पर हमें एंटीवायरस दवा खानी चाहिए, जिससे हमें दर्द से छुटकारा और देखभाल हो सके। और हमें डॉक्टर से ऐसे गांव का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे हमारी सहायता और इंफेक्शन का अवधि भी काम कर सके। आप जो भी दवाई इस्तेमाल करें, उसे डॉक्टर का सलाह लेकर ही इस्तेमाल करें।

दांत को ठीक करने में अपने दर्द को कम करना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इससे हमें आशाएं पैदा होती हैं। हमें डॉक्टर की सलाह से ऐसे दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए, जो हमें दर्द से आराम दे सकें, क्योंकि जब होस्टर इंफेक्शन होता है, तो हमें असीमित दर्द होता है। इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी दवा बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं खाई जानी चाहिए, क्योंकि इससे आपका खतरा और भी बढ़ सकता है।

दवा के साथ-साथ ग्रसित क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें और दाद को खुजलाने से बचाएं, तब इससे आपका इंफेक्शन जल्दी ठीक होगा। यदि इंफेक्शन ठीक होने के बाद भी आपके तंत्रिका तंत्र में दर्द होता है, तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें, नहीं तो यह आपके लिए दिक्कत का कारण बन सकता है।

Reasons Behind Zoster Infection in Hindi

जोस्टर इन्फेक्शन के प्राथमिक कारण है कि जब पहली बार चेचक होता है, तो varicella-zoster virus (VZV) हमारे तंत्रिका तंत्र के अंदर बैठा रहता है और वह किसी कारण से पुनः सक्रिय हो जाता है। इसके कोई और भी कारण हैं, चलिए एक-एक को ध्यान से देखते हैं।

Weakening Immune System (कमजोर रोग विरोधी शक्ति):

जब हमारे शरीर के रोग विरोधी शक्ति कमजोर हो जाती है, तो जस्टर इन्फेक्शन के इंफेक्शन का जोखिम बढ़ जाते हैं। रोग विरोधी शक्ति का कमजोर होना कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि उम्र बढ़ना, HIV/AIDS और कोई ऐसी दवा जो हमारे रोग विरोधी शक्ति को घटाती है।

Stress and Trauma (तनाव और आघात):

भावनात्मक या शारीरिक तनाव, आघात या कोई घटना के कारण हमारा रोग विरोधी शक्ति कमजोर हो जाती है, जिससे varicella-zoster virus (VZV) पुनः सक्रिय हो सकता है।

Age (उम्र):

जब किसी इंसान का उम्र 50 वर्ष के पार हो जाता है, तो दोस्तों इंफेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है क्योंकि डॉक्टर ऐसा मानते हैं कि जब हम बूढ़े हो जाते हैं, तो हमारा रोग विरोधी शक्ति कमजोर होने लगता है।

Certain Medications (कुछ दवाएँ):

कुछ ऐसी दिमाग को इलाज करने के लिए दवाई होती हैं, जिससे हमारे शरीर का रोग विरोधी शक्ति प्रभावित होता है, जिससे हमें दाद का खतरा बढ़ जाता है।

हमने इस आर्टिकल में Zoster Infection Treatment in Hindi रिलेटेड सभी जानकारी को आपके साथ शेयर किया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में और अगर आपने इस आर्टिकल को अंतिम चरण तक पढ़ा है, तो कृपया करके लेख को लाइक, शेयर, और कमेंट करें।

Read Also: Fungal Vaginal Infection Treatment in Hindi: फंगल इन्फेक्शन का आसान इलाज

Read Also: Difference Between Worry And Anxiety ( चिंता और परेशानी के बीच 6 फर्क )

Read Also: PCV Booster Vaccine Uses in Hindi: बच्चों को सुरक्षित रखने का राज, जानिए इस PCV के चमत्कार

Disclaimer: Janchghar.com पर उपलब्ध सभी जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इससे जुड़ी किसी भी समस्या के लिए हमेशा किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *